मन जवां तो उम्र जवां



उम्र बढ़ गई हो तो क्या हुआ मन में जवां दिखने की चाहत तो हिलोर मारती ही है बूढ़ा होने से बच नहीं सकता है पर कुछ महिलाएं जो बुज़ुर्ग हो गई है तो भी ग्रेसफुल रहती है कौन स्त्री चाहेगी की वो बूढ़ी दिखने लगे जैसे ही 40 साल हो गई तो बस ये सोचना कर देती है । अरे अब क्या करेगे जवां दिखकर बच्चे बड़े हो गए है लोग क्या कहेगे क्या सोचेंगे  मेरे बारे में की अरे वो देखो मिसेज शर्मा को इतनी स्टाइलइश हो रही है अब क्यों स्टाइल से रहे मगर आप आप चाहे तो फिर से जवां दिख सकती है आप लोग की सोच पर ध्यान देना छोड़कर अपने लिए सोचे आपको क्या पसंद है आप कैसे सुंदर दिख सकती है क्योंकि लोग तो चाहे आप अच्छी दिखे या बुरी वे बोलेंगे ही । आप बेफिक्र होकर अपने युवा दिखने के बारे में सोचे । आपका जवां दिखना या बूढ़ा होना आपकी सोच से शुरू होता है सोच बदलिए और बढ़ती उम्र में युवा दिखने के लिए कुछ कदम उठाइए और जवां दिखिए ।


जवां दिखो किसने रोका है
ज़माने की नहीं
मन की सुनो किसने रोका है
लोगो के तानो की नहीं


 कपड़ो में बदलाव - सबसे पहले आप अपनी जरूरत के हिसाब से आधुनिक लेकिन आराम देने वाले कपड़े अपनाएं कैजुल और फोर्मल वियर अपनाएं जो आपको स्टाइलिश लुक देंगे । चाहे तो आप लम्बा कुरते और डिजाइनर लैगिंस पहने आप पहले से और ज्यादा आकर्षक दिखेगी और फिगर भी अच्छा लगेगा

 मेकअप में बदलाव  - जिस तरह आप अपने कपड़ो में बदलाव कर रही है उसी तरह आप अपने मेकअप में भी चेंज करे आपके मेकअप से ही आपकी उम्र का ताला खुल सकता है उसे छिपाकर रखिए लेकिन एकदम से लेटेस्ट लुक ना अपनाएं जो ब्यूटी प्रोडक्ट पहले से यूज कर रही है उन्हें ही आजमाएं इसलिए आप वैसा ही मेकअप करे जो पहले से करती आ रही है तो आपन अपनी उम्र में 15 वर्षो की कमी करती नजर आयेगी लेकिन सबसे जरूरी बात यह है की आप जितने भी प्रोडक्ट्स यूज करे वे अच्छी क्वालिटी और ब्रांड के होने चाहिए ।

 हो साथ पर्सनल शोपर - अपने साथ हमेशा एक पर्सनल शोपर को रखे जो बॉडी के टैप को अच्छी तरह जानता हो उसे पता हो की आपके वार्डरोब में क्या है क्या नहीं सबसे ज्यादा जरूरी बात यह ध्यान रखे पूरे वार्डरोब में बदलाव करने की जरूरत नहीं है आपके पसर्नल शोपर यादे रखे की आप क्या खरीद रही है उन चीजो के मूल्य में कमी की दरयाफ्त करता है कभी - कभी छोटी से छोटी बात भी आपकी उम्र के अंतर को बताने में सक्षम होती है । ध्यान रखे आप जो भी पहने शालीन और आकर्षक होना चाहिए यह नहीं आपने जवान दिखने के चक्कर में ओवर लुक अपना लिया ।

 व्यायाम पर ध्यान - आपकी उम्र बढ़ रही है जरूरत है शेप में रहना और सही व्यायाम करना बढती उम्र में आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है वजन बढने लगता है कभी आप वे व्यायाम नही कर पाती है जो पहले कभी किया हो कभी आपको घुटने में दर्द हो जाता है तो कभी पैरो में दर्द ऐसे दर्दो का एक इलाज आप तैराकी करे कोई अच्छा जिम ज्वाइन करे जहाँ सिव्मिंग पूल की व्यवस्था हो अपना थोड़ा सा टाइम निकालकर सिव्मिंग को दीजिए वजन अधिक ना बढने दे अपनी डाईट से उन चीजों को कम दे जो वजन बढ़ाने में आगे होती है ज्यादा तेल , शक्कर ,घी फाइट फ्री डाईट ले , ताजे फल सब्जियां ले हल्के -फुल्के व्यायाम जरुर करे ।

 वक्त बदला खुद को भी बदले - बूढ़े तो सभी होते है पर बुढापा कोई बीमारी नही जिसका इलाज ना किया जा सके आपको अपने अच्छा दिखना है और जीवन में नया अनुभव लेना है इसका मतलब यह नही की घड़ी की सुइयों को पीछा कर दिया जाएं वो तो असम्भव है सम्भव यह है की आप अपनी लाइफस्टाइल बदले इसे स्वीकार करें खुश रहे और खुश दिखे मुस्कुराना सीखें अगर आप खुश रहेगी तो ज्यादा जवां दिखेंगी ।

 स्वयं को बूढ़ा न समझे - ऐसी बहुत सी महिलाएं है जिनकी जुबान पर यही बात होती है अरे हम तो बूढ़े हो गये है अब क्या करना जवां दिखकर अधिक उम्र की सबसे सुखी वो महिलाएं है पूरा जीवन जीती है सक्रिय जीवन मतलब कुछ न कुछ अच्छा करते हुए जीवन बिताती है अपने लिए ऐसे काम करती है जिसमें वे स्वयं को बिजी रख सके अपने मन की सुने आपका मन ही तो है जो आपको युवा बनाये रखता है ।

 नमक को कहे नो मोर - नमक तो ऐसे ही बदनाम है आप उसे आपको बदनाम करने से रोक ले और ये कई रूपों में घुसपैठ कर लेता है जो बहुत ज्यादा उम्र की महिलाएं है उन्हें नमक की ख़ुराक पर ध्यान जरुर देना चाहिए यह हाई  बीपी , वजन बढ़ावा देने में मुख्य भूमिका निभाता है ।

    अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो आप इस बढती उम्र में भी सदा जवां देखेंगी ।