मेरी पसंदीदा डिश बेबीकोर्न चिली पनीर

मैं पिछले साल 2016 अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य और एक काम के सिलसिले में इंदौर शहर गई थी चूंकि मेरा जन्मदिन था इसलिए मुझे मेरी पसंद का चाइनीज खिलाया गया था मेरे जन्मदिन पर हम {chopstick city Chinese restaurant} गए थे यह बेबीकॉर्न चिली पनीर मैंने पहली बार वही पर ही खाया था नाम तो सूना जरुर था की बेबीकोर्न चिली नाम की डिश बनाई जाती है पर यह बेबीकोर्न चिली के साथ पनीर का combination इतना delicious लगा कि मैंने सोचा क्यों ना इसे अपने किचन में ट्राय किया जाए
बेबीकोर्न चिली पनीर 
बेबीकॉर्न चिली पनीर
सामग्री -
100 ग्राम बेबीकोर्न
100 ग्राम पनीर
1 कप शिमला मिर्च
1/4 टीस्पून नमक
1 टीस्पून ब्राउन तिल
2 चम्मच सोया सॉस
3 चम्मच टमाटर सॉस
2 चम्मच चिली सॉस
3 बड़े चम्मच कोर्नफ्लोर







विधि -
सबसे पहले आप बेबीकोर्न दोनों किनारों और बीच से चार टुकड़ो में काट ले
बेबीकोर्न को थोड़ा देर एक चुटकी नमक डालकर उबाल ले
उबालने से थोड़ा क्रिस्पी टेस्ट हो जाता है
सबसे पहले पनीर और बेबीकॉर्न में अच्छी तरह से कॉर्नफ्लोर मिला ले
नॉनस्टिक पैन में पनीर और बेबीकॉर्न को रोस्ट कर ले (दोनो को अलग - अलग ही रोस्ट करे )
तेल गरम करके तिल डाले और कटा हुई शिमला मिर्च डालें और पैन को ढककर छोड़ दे
तीनो सॉस और थोड़ा सा पानी मिलाए ।
बेबीकॉर्न, पनीर मिलाकर सूखने तक आंच पर रखे 
गर्म गर्म प्लेट में टेस्टी बेबीकोर्न चिली पनीर सर्व करें ।
delicious babycorn chilly with paneer 


टिप :
1 अगर आप सॉस की मात्रा ज्यादा करना चाहे तो ज्यादा कर लीजिए
2 इसमें आप शुरुआत में प्याज और लहसून भी दाल सकते है

3 जब बेबीकोर्न को उबाले तो उसमें नमक अवश्य डाले नमक से और ज्यादा क्रिस्पी हो हाते है बेबीकोर्न 

1 टिप्पणियाँ:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल सोमवार (02-010-2017) को
"अनुबन्धों का प्यार" (चर्चा अंक 2745)
पर भी होगी।
--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

एक टिप्पणी भेजें