स्टीविया की सेहत , गाजर के हलवे का स्वाद

गाजर का हेल्दी स्टीविया वाला हलवा चूंकि शक्कर से शुगर व कोलोस्ट्रोल बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है इसलिए स्टीविया के साथ सेहत । स्टीविया तुलसी जैसा एक मीठा पौधा होता है जिसे पीसकर शक्कर जैसे प्रयोग किया जाता है और यह सेहत के लिए अच्छा होता है ।

पकाने का समय: 35 मिनट

कितने लोगो के लिए: 2-3







सामग्री:

2 कप छिली हुई कद्दूकस गाजर

1½ कप नारियल का दूध

2½ टेबलस्पून घी

1/4 चम्मच स्टीविया

5 काजू, टुकड़ो में कटा हुआ

5 बादाम, कतरी हुई

8 किशमिश


विधि

एक भारी तले वाली कड़ाही या नॉन स्टिक पैन में मध्यम आंच पर घी गरम करे। कद्दूकस किया हुआ गाजर डाले और उन्हें 3-4 मिनट के लिए लगातार चमचे से चलाते हुए भून ले।

उसमें नारियल का दूध डाले और मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। उसे मध्यम आंच पर उबाल आने के लिए रखे।

जब मिश्रण उबलने लगे तब आंच को कम कर दे और मिश्रण को थोड़ा गाढ़ा होने तक पकने दे, इसमें लगभग 15-20 मिनट का समय लगेगा। उसे चिपकने से रोकने के लिए बीच में नियमित अंतराल पर चमचे से चलाते रहो।
जब सारा दूध सूख जाये और मिश्रण गाढ़ा हो जाये तब तक उसे पकने दे, इसमें लगभग 5-7 मिनट का समय लगेगा। बीच में कभी कभी चमचे से चलाते रहो।

काजू के टुकड़े और किशमिश डाले और अच्छी तरह से मिलाएं। चमचे से लगातार चलाते हुए अब स्टीविया डाल दें। इसमें 3-4 मिनट का समय लगेगा।

 अच्छे से मिला ले और गैस बंद कर दे।

हलवे को एक परोसने के कटोरे में निकाले और बादाम, काजू , नारियल के बुरे व किशमिश से सजाये।


आहा : बिल्कुल वैसा ही अनूठा और अदभुत स्वाद जैसा चीनी व साधारण दूध मिले हलवे का होता है । आप भी बनाये रसोई में कुछ नयापन लाइये कुछ नया ट्राय कीजिए ।

सुझाव और विविधता:


अगर आप गाजर के हलवे को आइसक्रीम के साथ परोसना चाहते हैं तो उसे थोड़ा ज्यादा नरम रखने के लिए स्टेप-4 में हलवे को हल्का गाढ़ा होने तक ही पकने दे, बहुत ज्यादा गाढ़ा मत होने दे।

बेहतरीन हलवा बनाने के लिए मीठे और रसदार गाजर का उपयोग करें।

एक अच्छा मलाईदार हलवा बनाने के लिए स्टेप- 4 में 1/4 कप खोया (मावा) डाले। अगर आप मीठे खोये का उपयोग कर रहे हैं तो उसके अनुसार स्टीविया डाले।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें