प्रत्येक व्यवसाय में उपभोक्ता
केन्द्रीय बिन्दु है । आज के प्रतियोगी में क्रेताओं को आकर्षित करना व् उन्हें संतुष्ट करना उत्पादन क्रिया से कही मुश्किल कार्य है । किसी उत्पाद के लिए , आज
बाजार में बहुत से ब्रांड उपलब्ध है । प्रत्येक संस्था ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करती है
विज्ञापन ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने का अच्छा तरीका है आजकल प्रत्येक
व्यवसायिक संस्था , चाहे वह बहुराष्टीय कम्पनी हो या फुटकर विक्रेता , भावी
ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए विज्ञापन करवाती है Ι उपभोक्ता भी क्रय-निर्णय निर्णय लेने के लिए विज्ञापन पर निर्भर करते है ।
विज्ञापन का अर्थ
विज्ञापन शब्द की
उत्पति लैटिन भाषा के शब्द Adverto से हुई है जिसका अर्थ है
किसी वस्तु विशेष की ओर ध्यान आकर्षित करना किसी उत्पाद की जानकारी या सूचना देना विज्ञापनकर्ता द्वारा दिए जा रहे संदेश की ओर , भावी क्रेताओं का
ध्यान आकर्षित करना अपने उत्पाद की विशेषताओं, क्वालिटी ,उपलब्धता के स्थान ,उत्पाद
से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं के बारे में भावी क्रेताओं को जानकारी देती है
वेय व्हीलर ने कहा है - '' विज्ञापन
वस्तुओ , विचारों , सेवाओं का अवैयक्तिक प्रस्तुतीकरण है , जो श्रोताओं को उत्पाद
क्रय करने के लिए प्रेरित करता है जिसके लिए संस्था को भुगतान करना पड़ता है Ι ''
राईट विंटर ने कहा है - '' विज्ञापन एक
इसी नियंत्रित प्रक्रिया है जिसमें विज्ञापनकर्ता का उत्पाद क्रय करने हेतु
जनसाधारण को प्रेरित करता है , जिसके लिए संस्था को भुगतान करना पड़ता है Ι ''
विज्ञापन की विशेषताएँ
|
यह क्रेताओं के लिए
अवैयक्तिक सन्देश है
|
यह परिचित प्रायोजक द्वारा सन्देश है जिसका भुगतान किया जाता है
|
यह मौखिक , लिखित ,या द्र्श्य के रूप में हो सकता है
|
यह उत्पादों , सेवाओं का विचारों के सम्वर्धन के लिए होता है
|
यह बाजार में उत्पादों की उपलब्धता की सूचना देता है
|
यह लोगो को किसी उत्पाद में रूचि को बढ़ा कर उन्हें खरीदने के लिए
प्रेरित करता है
|
यह विक्रयों में वृध्दि करता हा तथा उत्पाद संरक्षण प्रदान करता है
|
यह उत्पादों को बाजार में स्थापित करने में सहायता करता है
|
विज्ञापन शब्द का प्रयोग प्रचारों के लिए किया जाता है
|
यह उपभोक्ताओं को उत्पादों तथा सेवाओं के सम्बन्ध में सूचनाएं देता है
|
यह विक्रयकर्ता के व्यक्तित्व को उभारता है
|
विज्ञापन मार्केटिंग का महत्वपूर्ण तरीका है
|
विज्ञापन पर खर्च विज्ञापनकर्ता की ओर से किया जाता है
|
विज्ञापन एक सृजनात्मक कला है
|
विज्ञापन के कार्य
|
नये
उत्पाद की जानकारी देना
|
मांग उत्पन्न करना
|
उपभोक्ताओं को शिक्षित करना
|
विक्रय कार्य करना
|
नये प्रयोगों की जानकारी देना
|
प्रतिस्पर्धी विज्ञापनों के
प्रभाव को खत्म करना
|
फार्म की ख्याति में वृध्दि
करना
|
उपभोक्ताओं को परिवर्तन की
जानकारी देना
|
मध्यस्थो को उत्पाद बेचने के
लिए विवेश करना
|
ब्रांड वरीयता बनाना
|
प्रतियोगिता का सामना करना
|
विक्रयकर्ता को सहायता पहुँचाना
|
मांग को बनाये रखना
|
उत्पादन एव वितरण लागतो को कम
करना
|
ग्राहकों को याद दिलाना
|
प्रभावशाली
विज्ञापन -
विश्वसनीय दावे
|
विज्ञापन को प्रभावशाली बनाने के लिए संदेश
विश्वसनीय होने चाहिए Ι
जैसे सिरदर्द की दवाई के विज्ञापन में प्रयोगशाला टेस्ट का चित्र दिया जा सकता है Ι
|
|
आकर्षक
प्रस्तुतीकरण
|
विज्ञापन को सफ़ल तभी माना जाता है वः अपनी ओर
देखने वालो का ध्यान आकर्षित कर सके Ι
|
|
सरल भाषा
|
विज्ञापन में प्रयोग में आने वाली भाषा सरल व्
सामान्य होनी चाहिए जिसे लोग आसानी समझ सके व् याद रख सके Ι
|
|
बारम्बारता
|
बार स्मरण कराना
आवश्यक होता है इसलिए नियमित अंतरालो पर उत्पाद कके विज्ञापनों को विभिन्न
माध्यमो से प्रचारित करते रहना चाहिए Ι
|
|
प्रेरणादायक
|
विज्ञापन इतना आकर्षक हो की क्रेता सोचे की
अमुक उत्पाद क्रय करने से ही उसे पूरन संतुष्टि मिलेगी Ι
|
|
ग्राहकों की रूचि
के अनुरूप संदेश
|
विज्ञापन में उत्पाद की विशेषताएं ,संस्था की
नीतियों के बारे में सनेश देकर ग्राहकों को उत्पाद के प्रति विशवास उत्पन्न करने
के कोशिश की जानी चाहिए Ι
|
|
लक्षित श्रोताओं
को जानना
|
विज्ञापन निर्माण से पहले विज्ञापन करता को यह
पता होना चाहिए की विज्ञापन किन लोगो के लिए करवाया जा रहा है Ι
|
|
उपयुक्त माध्यम
|
विज्ञापन उसी माध्यम से होना चाहिए जो
विज्ञापन को शीघ्रता से लक्षित श्रोताओं को पहुंचा सके Ι जैसे
लक्षित श्रोता अनपढ़ है तो रेडियो तथा सार्वजनिक घोषणा विज्ञापन का उचित माध्यम
व् पढ़े लिखे है तो समाचार पत्र का प्रयोग उचित रहेगा
|
|
उपयुक्त समय
|
समाचार पत्र में विज्ञापन शनिवार तथा रविवार
को दिए जाए तो प्रभावशाली होगे क्योकि लोगो के पासा इन्हें पढ़ने का अधिक समय
होता है ऐसा करने से विज्ञापन अधिक लोगो तक पहुच सकता है Ι
|
|
विज्ञापन माध्यम
|
प्रेस विज्ञापन
|
बाह्य विज्ञापन
|
मनोरंजन विज्ञापन
|
सम्वर्धन विज्ञापन
|
|
पोस्टर
स्टीकर
विक्रय पत्र
व्यक्तिगत पत्र
पुस्तिकाएं
ब्रौशर
डाक द्वारा
|
आकाश विज्ञापन
चलता-फिरता विज्ञापन
बैनर द्वारा
दीवार पेंटिग
सैंडविच बोर्ड
ट्रेड शो
माल के संपल
|
रेडियो
कठपुतली
टेलीविजिन
संगीत कार्यक्रम
वीडियो विज्ञापन
फैशन प्रदर्शन
वाहन के बाहर
|
आंतरिक सजावट
मेले व् प्रदर्शनी
कूपंस
टेलीफोन विज्ञापन
नोवेल्टी गिफ्ट्स
|
हर विज्ञापन के पीछे विज्ञापनकर्ता की एक सोच होती है किए यह प्रोडक्ट लोग ज़रूर खरीदेगे जैसे आजकल एक विज्ञापन बहुत जोर शोर से चल रहा है Datsun ready go car , Fogg deo spray, बिग बाज़ार आइये ना घर आइये ना , जिओ सिम , चिंग्स मसाला,वीवो मोबाइल, डुएट बाइक , जितना अधिक प्रचार प्रसार किया जाएगा लोग उतना उत्साहित होकर उस माल की खरीदारी करेगे विज्ञापन करने का उद्देश्य एक व्यक्ति ने वह माल खरीदा इस्तेमाल करने के बाद वह अन्य व्यक्तियों को बतायेगा इससे विज्ञापनकर्ता के उस प्रोडक्ट की ज्यादा बिक्री होगी Ι
1 टिप्पणियाँ:
बढ़िया लेख
एक टिप्पणी भेजें