अपने चाँद जैसे चेहरे को कील मुहासों वाला ना बनने दे




आज हम सभी एक भागदौड़ वाली जिंदगी जी रहे है  भागदौड़ वाली लाइफ के साथ - साथ युवाओं के चेहरे पर पिम्पल या कील मुंहासो आ जाते है यह प्रॉब्लम सुनने में तो छोटी लगती है लेकिन उन लोगो के लिए यह बहुत ही बड़ी Problem होती है जो इसका सामना करते है. हमारे Face पर Pimple या Dark Spot बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते और ये एक खुबसूरत चेहरे को भी बदसूरत बना लेते है
कोई व्यक्ति नहीं चाहता की वः मुहासों से भरा चेहरा लेकर बाहर निकले जिसके चेहरे पर कील मुंहासे होते है वह इनसे बचने के लिए कई उपाय ढूंढते है और जल्दी से जल्दी इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते है.
अगर आप काले धब्बे या Acne की प्रॉब्लम से घिरे हुए है तो मैं आपको बता रही हूँ 5 इफेक्टिव तरीके जिनसे आप कील मुंहासे व पिम्पल से निजात पा सकते है. पिम्पल व कील मुंहासे दूर करने के लिए आप मेरी यह पोस्ट भी अवश्य पढ़े.
·         अपनी दिनचर्या सही रखे

मुहासे हुए है इसके पीछे आप अपना डेली रूटीन कैसे रखते है, यह बात बहुत महत्वपूर्ण होती है आपकी सही दिनचर्या जहाँ आपको लाइफ में हमेशा अव्वल बना सकती है वही यह गलत होने पर आपको हमेशा लाइफ में डाउन कर सकती है. दिनचर्या का हमारे हेल्थ से गहरा सम्बन्ध होता है. जिस कारण यह हमारे फेस की प्रोब्लम्स यानी पिम्पल के लिए भी अहम होता है. अक्सर सही डेली रूटीन न होना पिम्पल बढ़ने का एक बहुत बड़ा कारण होता है.
अगर  दिनचर्या सही होगी तो आपका चेहरा भी खिला -खिला रहेगा सही दिनचर्या से मतलब है की आप अपने उठने और सोने का एक निश्चित समय बना लेखाना निश्चित समय पर खाए, क्या खाए और क्या नहीं यह ध्यान रखे और उसे रोजाना Follow करे. अगर आप रोजाना अपने डेली रूटीन को Maintan रख पाते हो तो आपको कील मुंहासो से बहुत जल्दी राहत मिलने लगेगी.
·         चेहरे को रोज साफ़ करे

अधिकतर लोग अपना चेहरा तो साफ़ करते है मगर वे लोग सिर्फ formalty करते है. कभी भी अपने चेहरे को सही ढंग से धोते नहीं है. चेहरा को स्वस्थ रखना आपकी सबसे बड़ी ड्यूटी है चेहरे को सिर्फ धोने के लिए न धोये बल्कि अच्छी तरह से अपने चेहरे की सफाई करे. जब आप चेहरे को अच्छी तरह धो लेते है तो यह फुंसियों से आपके चेहरे को बचाए रखता है.
सभी घर से बाहर जाते ही है कोई स्कूल ,कोई ऑफिस बाहर जाने के बाद जब घर आते है हो तब चेहरे को धोना जरुरी हो जाता है क्योंकि बाहर के धूल प्रदुषण से हमारा फेस बेजान पड़ जाता है. इसके अलावा आपको जब भी पानी दिखे तो अपना हाथ व मुँह धो ले. अगर आप कोई काम करते है तो उसके बाद साफ़ पानी से मुँह धोये. रात को सोने से पहले भी अपना चेहरा पानी से अवश्य धो ले. यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.
·         अपने पेट की सफाई करे / कब्ज से बचे
आपके शरीर में अगर कब्ज होगा तो इसका सीधा सम्बन्ध आपके पिम्पल से होता है. जिन लोगो को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें कील मुंहासे होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है. हमारे शरीर में जब ज्यादा गर्मी होने लगती है और पेट अच्छी तरह से साफ़ नही हो पाता तब वह हमारे चेहरे पर कील मुंहासो के द्वारा बाहर निकलता है. जब हमारे शरीर से टोक्सिन (मल मूत्र ) बाहर नहीं निकलते तो वह हमारे त्वचा पर फोड़े फुंसियों के रूप में बाहर निकलता है.
इसलिए अपने पेट को अच्छी तरह साफ़ कर ले. जब आपका मल शरीर से लगातार निकलता रहेगा तो यह कील मुंहासे से भी आपको दूर रखेगा. साथ ही पेट का अच्छी तरह से साफ़ होना आपके हेल्थ के लिए भी बढ़िया होता है.
·         सौन्दर्य प्रसाधनों का अपने चेहरे पर ज्यादा उपयोग न करे
फेस पर पिम्पल होने का शायद सबसे बड़ा कारण हो सकता है आपके ब्यूटी प्रोडक्ट का अधिक उपयोग करना. हर कोई आज खुद को खुबसूरत दिखाने में लगा हुआ है. हर कोई चाहता है की वह दुसरे से सुंदर दिखे और इसी चाहत में अधिकतर लोग गोरे बनाने वाली क्रीम और पाउडर का इस्तेमाल करने लगते है. दोस्तों मैं इन प्रोडक्ट की विरोधी नहीं हूँ, आप जो ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें उसकी क्वालिटी अच्छी होना चाहिए .
अधिकतर जो क्रिम आपको सस्ती मिलती है उनमे अधिकतर Chemical का इस्तेमाल अधिक होता है. जो हमारे चेहरे को नुकसान पहुँचाने लगता है. इसलिए ध्यान रखे की जब बहुत जरुरी न हो जाए तब तक अपने चेहरे पर इन केमिकल से बने प्रोडक्ट को लगाने से बचे. आपका यह परहेज आपको पिम्पल व मुंहासो की समस्या से छुटकारा देगा. इसलिए स्मार्ट बने और इनसे दूर ही रहे.
·         अधिक मात्रा में पानी पीते रहे
दोस्तों, हमारे शरीर को जिस तरह से भोजन की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार से हमारे शरीर को पानी की भी आवश्यकता होती है. पानी हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करते है. कब्ज की समस्या होने पर, पिम्पल होने पर या थकान लगने पर पानी बहुत जरूरी हो जाता है.
इसलिए रोजाना पानी पीना आपको Acne Problem के अलावा कई दुसरे बीमारियों से भी बचाता है. हर रोज पानी पीने की habit डाले और pimple दूर करे. याद रखे शरीर में पानी की मात्रा सही बनाए रखने के लिए एक बार में ज़्यादा पानी पीने की बजाय हर घंटे में थोड़ा थोड़ा पानी ही पीये.
दोस्तों ! इस पोस्ट में मैंने आपको कील मुंहासे व पिम्पल से निजात पाने के कुछ आसान तरीके बताएं है ये वे तरीके है जो आपको चेहरे पर होने वाले फोड़े फुंसियो से बहुत जल्दी राहत देंगे. इन्हें सिर्फ पढ़े नहीं बल्कि इन्हें फ़ॉलो भी करें क्योंकि आपका चेहरा आपकी पहचान है इसका ध्यान आपको ही रखना है ताकि कोई आपको ये देखकर ना कहे की अरे वो चाँद जैसे चेहरे पर धब्बे वाली लड़की / लड़का जा रहा है 
इन टिप्स को लगातार करने पर ये प्रॉब्लम  जल्दी से आपको निजात मिल जाएगा  अगर आप कोशिश करोगे तभी आपको बेहतर परिणाम मिल पायेगा..


3 टिप्पणियाँ:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (09-02-2017) को (चर्चा अंक-2874) पर भी होगी।
--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Unknown ने कहा…

Nice Kopal

कोपल कोकास ने कहा…

Thanks anjana ji

एक टिप्पणी भेजें