गले लगाकर प्यार , अपनापन बढाएं और स्वास्थ्य बनाएं



सबसे अनोखी और प्यारी जादू की झप्पी 

            आज का प्रचलित दिन हग डे है यानी की अपनों को गले लगाने और गले लगाकर प्यार जताने का दिन है हग डे  जादू की झप्पी ! याद है आपको मुन्ना भाई की ये लाइनजादू की झप्पी में सच में एक जादू ही होता हैं तभी तो आप जब रोते हुए बच्चे को सीने से लगा लेते हैं तो वो तुरंत चुप हो जाता हैंअगर कोई भावुक हो और आप उसे गले लगा ले तो उसे सुकून मिलता हैं।

गले लगाने की सबसे पहली शुरुआत हमारे अपने घर में हमारी माँ से होती है जन्म लेने के बाद से हमारे बड़े होने के बाद वो प्यार से गले लगाती है प्यार से पुचकारती है दुलार करती है हमे थपथपाते हुए लोरियां सुनाती है और जब कभी थकान होती है तो मुझे लगता है एक कदम आगे नहीं चल पाउंगी मम्मी तुरंत गले लगा लेती है थकान गायब हो जाती है और एक शान्ति मिल जाती है हमारे बड़े होने तक हम ना जाने कितनी बार गले लगते है उनसे और जीवनभर यही सोचते है की आखिर इस सुकून का राज क्या है ये सुकून उनकी ममता उनका हमारे प्रेम ही तो है

कुछ लाइने मेरी मम्मी डैडी के लिए

मम्मी मेरी सखी है
जब - जब गले लगाती है
जाए क्या जादू है है
उनके कोमल स्पर्श में
वो एक बार गले लगाती है
दुखों की आंधियां बंद होकर
सुखों के सुकून में बदल जाती है
दोस्त है मेरे प्यारे डैडी
कोई दुःख हो या कोई दर्द हो
जब - जब गले लगाते है मुझे
दवाई से ज्यादा आराम मिल जाता है


  • जीवन में मम्मी पापा के अलावा और भी कई रिश्ते होते है जिनसे हम प्यार से गले लग जाते है भाई-बहन ,मित्र,पति-पत्नी ,दादा - दादी , नाना - नानी और भी लोग ,मात्र सिर्फ गले लगाना ही नही होता है बल्कि इससे दुःख को घटकर अपने खुशियाँ बढ़ा जाती है मन के सारे खुशियाँ के तार झंकृत हो उठते है जब हमें कोई गले लगाता है तो हम एक प्रकार की सुरक्षा को अनुभव करते हैं। ऐसा लगता है जैसे वो व्यक्ति हमारे लिए एक सुरक्षित घेरा है और जरूरत पड़ने पर हमेशा हमारा साथ देगा। कभी भरोसा जताने के लिए ,कभी अपनेपन के लिए

  •  अपनों के गले लगकर कभी खुशियाँ मनाते है तो कभी रोकर अपना मन हल्का करते है और यही सोचते है कितना सुकून है इस अहसास में पर यह गले लगाना लगना एक थैरपी ही है

  • किसी व्यक्ति को आलिंगन में लेने से ज़्यादातर ठण्ड के समय में आपका शरीर गर्म रहता है। आलिंगन में लेने से आपका ह्रदय एक पल के लिए धड़कना बंद करता है जो कभी कभी फायदा पहुंचाता है क्यूंकि इससे ह्रदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

  • आलिंगन और स्पर्श कई बार मरने के डर को कम करता है। शोध से पता चलता है कि किसी घनिष्ठ वस्तु को आलिंगन में लेने से एक व्यक्ति अपने अस्तित्व सम्बन्धी डर से मुक्ति पाता है। डर सबको लगता हैं पर हर किसी की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इसका इलाज एक ही होता है, वो हैं गले लग जाना। जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

  • आलिंगन आपके रक्तचाप को भी नियंत्रण में रखता है। अगर आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं तो तुरंत किसी घनिष्ट को आलिंगन में लें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।


  • आलिंगन में यह माद्दा है कि यह चुटकी में थकान को दूर भगाता है। आलिंगन से दिमाग शांत होता है और आपका ध्यान उस चीज़ से हटता है जिसे लेकर आप परेशान हैं।


  • आलिंगन में लेने से आपकी सोच सकारात्मक बनती है क्यूंकि आपके दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती है। यह आलिंगन का मुख्य मानसिक लाभ है। सकारात्मक सोच एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि आपकी सफलता इस पर ही निर्भर होती हैंजैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ होगा।


  • आलिंगन से आपको झटपट बूस्ट मिल जाता है। यह ऑक्सीटोसिन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे अकेलेपन का एहसास दूर होता है।


  • आलिंगन का एक लाभ यह भी है कि यह आपके सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है जो आपके मूड को अच्छा कर देता है और खुशियां लाता है।



  • आलिंगन से दिमाग शांत रहता है। अगर आपको किसी चीज़ की चिंता है तो अपने चाहने वाले या फिर अपने पालतू पशु को आलिंगन में ले लें, आपका दिमाग तुरंत शांत हो जाएगा।


  • आलिंगन आपके शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है। आलिंगन शरीर के तनाव को दूर करता है और यह आपके शरीर के दर्द को भी दूर करता है।


  • त्वचा की नमी और ऊर्जा पर असर यह बताता है कि आलिंगन से तंत्रिकातंत्र संतुलन में आता है। यह आलिंगन का सबसे सही स्वास्थ्य लाभ भी है।


  • आलिंगन आपके स्वाभिमान को बढ़ाता है। यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि गले लगना आपके आत्मविश्वास और मनोबल को बढ़ाता हैं। आत्मविश्वास ही नहीं आपके स्वाभिमान को भी बढ़ाता हैं। अक्सर आपने देखा होगा या आपके साथ हुआ होगा कि आप को अपने आप पर विश्वास नहीं है तभी कोई अपना गले लगाकर आपका मनोबल बढ़ाता हैं तो आप में कुछ कर दिखाने की ताकत आ जाती हैं।


  • आलिंगन कई बार बीमारियों को भी दूर करता है। आलिंगन की गर्मी, प्यार और सेवा दिमाग पर असर करता है जो शरीर पर असर डालती है और शरीर को तंदुरुस्त रखती है। यह किसी भी अनचाही बिमारी से लड़ने में भी मदद करती है।


तो फिर अपने अपनों को दे दीजिए अपने प्यार की मीठी सी जादू की झप्पी स्वस्थ रहिए मस्त रहिए




16 टिप्पणियाँ:

शरद कोकास ने कहा…

जादू की झप्पी के वैज्ञानिक फायदे बढ़िया हैं

Sarala Sharma ने कहा…

धन्यवाद कोंपल
बहुत उपयोगी जानकारी दी है आपने ।

Jyoti khare ने कहा…

गजब की अनुभूति और अभिव्यक्ति

Unknown ने कहा…

बहुत बेहतरीन जानकारी कोपल

Unknown ने कहा…

बहुत बेहतरीन जानकारी कोपल

कोपल कोकास ने कहा…

इस डैडी अपन तो यह जादू की झप्पी वाला फायदा पूरा कर लिया 😎

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद सरला जी

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद खरे जी

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद खरे जी

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद आँटी जी आपसे मिलूँगी तो आपको भी मिलेगी जादू की झप्पी

तिथि दानी ने कहा…

सच में कुछ तो बात होती है आलिंगन में। किसी खास किस्म की ऊर्जा का संचरण होता है। सबके मन की ही बात कही है तुमने

कोपल कोकास ने कहा…

हां तिथि दीदी बहुत खास बात होती है आलिंगन में । तभी तो जब किसी को गले लगाओ या कोई अपने को लगा ले उसके बाद की अनुभूति ही है जो जो हमारे काम से लेकर हर चीज़ में झलकती है । यही तो असली चार्जर्स है अपनी लाइफ के ।

कोपल कोकास ने कहा…

आप आओगी तिथि दीदी तो आप को भी दे देँगे जादू की झप्पी

कोपल कोकास ने कहा…

मैंने तो सुबह से ही अपने मम्मी पापा को गले लगाया वैसे तो रोज सुबह उठने के बाद इस तरह लाड़ करना जताना पहला काम है बाकी काम बाद में ।

Meena sharma ने कहा…

प्रिय कोपल,मेरा बेटा बाईस बरस का है पर अब भी दिन में कम से कम एक बार तो मेरी जादू की झप्पी के बिना नहीं रह सकता। दो दिन पहले उसे तेज बुखार आया था। उसे दवा देकर अपने आलिंगन में सुलाया मैंने, आश्चर्य कि बुखार भी उतर गया और एक घंटे बाद वह क्लासेस चला गया तैयार होकर....सचमुच माँ की झप्पी में जादू होता है।

कोपल कोकास ने कहा…

धन्यवाद मीना आँटी
मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही है मैं भी जब तक अपने मम्मी पापा की झप्पी चुम्मी ना ले लूँ मुझे दिन अच्छा नहीं लगता है । यह हमारे मम्मी पापा का प्यार है और उनके अपनेपन का एहसास है इसमें बहुत कुछ होता है जिसे शब्दों में बांधकर नहीं लिखा जा सकता है ।
जादू और दवाई से भी असरदार होता है ये प्यार

एक टिप्पणी भेजें