हर किसी का सवाल ब्लॉग कैसे बनाएं का जवाब

                                       
                                 आज बहुत सारे लोग ऐसे है जो ये समझ नहीं पाते है की अपना ब्लॉग किस तरह बनाये अभी मेरे ही कुछ दोस्त है जो मुझसे पूछ रहे थे की हम अपना ब्लॉग कैसे बनाये हमें बताओ की एक ब्लॉग बनाने की प्रोसेस क्या है क्या -क्या करना पड़ता है किसी ने तो मुझसे ये भी पूछा था की ये ब्लॉग बनाने के लिए पैसे तो नहीं देने पड़ेंगे मैंने कहा की अरे नहीं नहीं ब्लॉग बनाना बिलकुल फ्री है बस ब्लॉग बनाने की एक विधि होती है जिन्हें करते जाए तो बस फिर हमें जो कुछ लिखना होता है हम वो लिख सकते है शुरू में थोड़ी दिक्कतें आती है पर एक बार हम समझ जाएं की कैसे करे तो बस हम एक अच्छे ब्लोगर बन सकते है
चलिए जानते हैं ब्लॉग कैसे बनायें ?

अगर हाँ ! तो चलिए एक-एक कर के ब्लॉग बनाने के इस प्रोसेस को समझते हैं।
सबसे पहली बात ब्लॉग्गिंग या वेबसाइट(Blogging and Website) की शुरुवात कहाँ से करेंवैसे तो पुरे इन्टरनेट मैं कई सारी चीजें हैं पढने के लिए समझने के लिए, कोई कुछ कहता है तो कोई कुछ और। क्या लगता है आपको या बहुत ही उलझनों(Confusion) से भरा हुआ है?
तो मैं आपके ब्लॉग बनाने की कठिन प्रोसेस को आसान करके आपको बताती हू मित्रों मैं २००९ से ब्लोगिग की दुनिया में हूँ हर व्यक्ति ब्लॉगर नया (Blogger)  शुरु से ही Expert नहीं होता है इन्टरनेट पर धीरे - धीरे ही ब्लॉग्गिंग कि दुनिया में हर व्यक्ति मुश्किलों को दूर करने के बाद ही  ब्लॉग को सफल बना सकता है।
इन स्टेप्स से  आप 30-40 मिनट के भीतर आप अपना नया वेबसाइट बना सकते हैं। 

Step #1 blogspot में login करे

सबसे पहले Blogspot.Com पर जाये जिसमे गूगल account से login करे. अगर आपके पास गूगल account नहीं हैं तो बना ले.
पहली बार में blogspot में जाते वक्त अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए बनाने के लिए 2 आप्शन शो होगे, Google Plus और blogspot profile. उस में से मैं आपको सलाह देता हु Google plus को choose करे.


 जब आप लोग इन कर देते हैं, तब “New Blog” button पर click कीजिये,


Step #2 अपने blog का नाम दे

आप अपने blog का को भी नाम दे सकते है, आपको blog किस subject कर बनाना है उस पर आधारित अपने blog का नाम रख सकते है,
और उसके बाद blog address रखे, उसमे आप कोई भी अपने blog का नाम ही address में डाले कई बार, पहले से किसी दुसरे user द्वारा वही address लिया हुआ होता है उस स्थिति में आप अपने address को थोडा बदल कर लिख सकते है.
अंत में आत है blog की theme, जिसे template कहा जाता हैं, उसे आप अपने subject से related कोई भी choose करे सकते है. और फिर “Create Blog!” पर click कर दीजिये.



अब आपका blog बन गया है यानी आपका blog live हो चूका हैं, जिसे आप address बार पर जाकर अपने blog का address डाल कर देख सकते है.की आपका ब्लॉग बना है या नही



अब आपका blog बन गया है तो ब्लॉग बनने के बाद कुछ setting की जाती है वो भी आपको पता होना चाहिए,
ब्लॉग की सेटिंग्स

जब blog का dashboard ओपन हो जाता है तो इस तरह से left-side option show होगे. इन ही option में एक orange color का button “New post” दिख रह है जिस पर click करके आप अपने blog का first post लिख सकते है.


इन blog के option में आपको एक option पे page का दिख रहा है जिस पर click करके आप page बना सकते है, मैं आपको एक सलाह दूंगी की आपको blog का जो about page जिसमें हिन्दी में लिखा होता है मेरे बारे में उसमें आपको अपने बारे में अपने विचार ,रुचियों , पसंद नापसंद जरुर लिखना चाहिए.


उसके बाद आता है अपने blog का layout  ठीक करना , जिसका मतलब आप समझ सकते है कि आप अपने blog पर क्या show करवाना चाहते है कैसे और कहा show करवाना चाहते है और क्या नहीं. और साथ में अपने blog का icon और logo भी directly यहाँ से upload कर सकते है.


ब्लॉग के इन सभी option में एक option आपको statuदिखेगा जिससे आप अपने blog के visitors (blog को पढने वाले) का result देख सकते है. जिसमे कितने visitors कहाँ से और कब रहे है कि जानकारी ले सकते हैं.
यदि आप अपने blog की theme change करना चाहते है तो “template” option से बदल सकते है.
blogspot में पहले से ही कई theme (template) मौजूद है, और इसके साथ ही internet से भी कई blogspot template download कर सकते है. template option के अन्दर ही आप अपने template को edit और customise भी कर सकते है.

दोस्तों एक ब्लॉग बनाना बहुत आसान है और आप इस तरह से लोगो के बीच अपनी एक अच्छी पहचान बना सकते है ।

हैप्पी ब्लोगिंग



6 टिप्पणियाँ:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (06-01-2018) को "*नया साल जबसे आया है।*" (चर्चा अंक-2840) पर भी होगी।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

कविता रावत ने कहा…

नए ब्लॉग बनाने की अच्छी सरल जानकारी

कोपल कोकास ने कहा…

हां आज बहुत से ऐसे भी लोग है जिन्हें ब्लॉग होता क्या है यह तो पता है पर एक ब्लॉग बनाते कैसे है इसी में मुश्किल आती है इसलिए जरूरी है लोगों तक यह जानकारी पहुँचाना की ब्लॉग कैसे बनाएं
धन्यवाद कविता जी

संजय भास्‍कर ने कहा…

अच्छी और सरल जानकारी :(

संजय भास्‍कर ने कहा…

बहुत व्यस्त था ! बहुत मिस किया ब्लोगिंग को ! बहुत जल्द सक्रिय हो जाऊंगा !
कभी फुर्सत मिले तो नाचीज़ की दहलीज़ पर भी आयें-
संजय भास्‍कर
शब्दों की मुस्कुराहट
http://sanjaybhaskar.blogspot.in

कोपल कोकास ने कहा…

जी जरूर ।

एक टिप्पणी भेजें