चलाओ सेहत की साइकिल थामो टेंशन फ्री का हैंडल और घुमाओ लम्बी उम्र का पैडल



         क्या आप साइकिल चलाते है अगर हाँ तो आपके लिए यह खबर काम की है
             साइकिल चलाना अपने आप में एक एक्सरसाइज है आप सभी ने देखा होगा पुराने समय में बैलगाडि़यों के बाद इसे एक शाही सवारी माना जाता था। समय के लोग ज्यादातर साइकिल ही चलाया करते थे और उनकी सेहत ही सही नही रहती थी बल्कि उन्हें तनाव भी नहीं होता है वे बलवान होते थे और उनके सारे काम साइकिल से ही होते है अगर उन्हें नौकरी पर भी जाना होता था तो मीलों दूर साइकिल से ही मीलों का रास्ता पार करके वे जाते थे । जिस समय बस, ट्रक, कार और ट्रेन नहीं हुआ करती थीं, उस समय साइकिल को ही सबसे ज्यादा भरोसेमंद और उपयोगी सवारी माना जाता था। शहरों को अगर छोड़ दें तो आज भी कस्बों और गांवों में साइकिल एक आम आदमी की सवारी है। भारत, चीन और एशिया के अन्य देशों में हर साल लाखों साइकिलें बनती हैं।

        आप भी साइकिलिंग घर के नजदीक के पार्क में या सड़क पर आसानी से जा सकते है। आज यातायात के कई साधन ईजाद हो गए हैं लेकिन साइकिल की महत्ता आज भी बरकरार है।
         यह व्यायाम का एक ऐसा माध्यम है जिसमे आप बिना कोई खर्चा किए अपना वेट कम और टेंशन घटा कते है जरूरी नहीं है कि आप साइकिल चलाने के लिए अलग से समय निकालें. आप चाहें तो अपने रोजाना के कामों को पूरा करने के लिए ही साइकिल चला सकते हैं. ये छोटी सी कोशिश आपको व्यायाम जितना फायदा पहुंचाएगी. साइकिल के जरिए व्यायाम आप ऑफिस जाते वक्त भी कर सकते है यदि आपका ऑफिस करीब हो और आप साइकिल से जा सकती हों तो ऐसा जरूर करें। आप चाहें तो सुबह दूध लाने के लिए साइकिल चलाकर दुकान तक जा सकते हैं. हर रोज कुछ मिनट साइकिल चलाकर ही आप फिट और आकर्षक बॉडी पा सकते हैं.
दोस्तों यह तो सभी जानते है की साइकिल चलाएंगे तो हमारा वजन घर जाता है पर शायद आप ये बात नही जानते है साइकिल चलाने से टेंशन घट जाता है और आपको डिप्रेशन में जाने से वही रोक देता है
साइकिल चलाने के फायदों के बारे में जानते है ...


  • साइकिल चलाने से शरीर के किसी खास हिस्से का नहीं बल्कि पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। साइकिल चलाते वक्त हमारे शरीर की सारी मांसपेशियां काम करती हैं जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। 
  • साइकिल चलाना अपने आप में एक एरोबिक एक्सरसाइज है जिसके बहुत सारे फायदे है और इससे दिल के रोग का खतरा भी कम होता है ।

  • सइकिल चलाने से सिरोटोनिन , डोपामाइन , फेनिलिथिलामीन जैसे रसायन केमिकल का उत्पादन दिमाग में बढ़ता है और इन्ही रसायनों के बढने की वजह से आप खी रहते है और टेंशन फ्री रहते है ।
  • पैरो के लिए बढ़िया व्यायाम है साइकिल चलाना जब आप लगातार साइकिल चलाते है तो पैर पूरी गति में आ जाते है इससे अच्छे से ब्लड का सर्कुलेशन होता है अगर आप जोड़ो के दर्द ,घुटने के दर्द से परेशान है तो साइकल चलाने से यह दर्द भी भाग जाएगा और पैरों का पूरा व्यायाम होगा ।
  • अगर आप रोज साइकिल चलाते है तो पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पिएँ और अगर आप एक डायबीटीज के रोगी है तो आपको साइकिल चलाने से पहले खूब सारा पानी पीना चाहिए अगर आप टाइप - १ डायबीटीज के रोगी और आप रोज १ घंटे से ज्यादा साइकल चलाते है तो आपको अपने साथ ऐसा आहार रखना चाहिए जो कार्बोहाइड्रेट युक्त हो ।

  • अगर आप एक डायबिटीज रोगी है और नियमित रूप से लम्बी दूरी पर साइकल चलाते है तो आपको एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में ब्लड शुगर की चांच जरुर करना चाहिए और आप यह जांच फिंगर स्टिक स्टाइल ब्लड ग्लूकोज मीटर से घर पर ही करके चेक कर सकते है ।
  • साइकल चलाते रहने स्वास्थ्य से सम्बन्धित सभी फायदे मिल जाते है और दौड़ने की तुलना में साइकिल चलाते है तो आपके घुटनों पर कम दवाब पड़ता है और पैरों की मांसपेशियों को व्यायाम होता है ।
  • विशेषज्ञों का मानना है कि साइकिल चलाकर एक व्यक्ति 30 मिनट में लगभग 300 कैलोरी जला सकता है। यदि आप साइकिलिंग सामान्य की अपेक्षा तेज गति से करती हैं तो 300 से भी ज्यादा कैलोरी जला सकती हैं। ऐसे में साइकिलिंग सस्ता और उपयोगी एक्सरसाइजर है। रोजाना साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है.

  • ज्‍यादा न सही एक्‍सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्‍लड सेल्‍स और स्‍किन में ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त पूर्ति होने से आपकी त्‍वचा ज्‍यादा अच्‍छी और चमकदार रहती है। यानि कि हमउम्र लोगों से आप अधिक यंग दिखाई देगें। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्‍िक अमेरिका की स्‍टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी में लंबी रिसर्च के बाद ये फैक्‍ट सामने आया है। 


  • अगर आप सुबह सुबह कुछ देर तक साइकिलिंग करतें हैं, तो रात को आपको बेहतरीन नींद आएगी, यानि नीदं न आने की प्राब्‍लम पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी। अर्ली मॉर्निंग साइकिल चलाने से आपको थकान हो सकती है, लेकिन वो कुछ देर की होगी, पर उसका फायदा शानदार होगा। 

  • इंडिया में भले ही आजकल साइकिल को मध्‍यम वर्ग की सवारी समझा जाता हो, लेकिन पूरी दुनिया साइकिलिंग के फायदे जानकर उसकी दीवानी हो रही है। साइकिल चलाने से आप फिट और हेल्‍दी रहें या फिर आपका बैंक बैलेंस बढ़े। जो भी हो, साइकिलिंग के फायदे सुनकर तो आप भी साइकिल चलाने के लालच से बच नहीं पाएंगे। क्‍या कहा? यकीन नहीं हो रहा है। तो आगे जानिए साइकिलिंग के टॉप 10 बेनेफिट्स जो कि आपकी हेल्‍थ, सोच और आपके संबंधों को नई एनर्जी देंगे।

  • यूनीवर्सिटी ऑफ कैरोलाइना में एक रिसर्च के बाद पाया गया कि जो लोग हफ्ते के पांच दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाते हैं। उनकी बॉडी की इम्‍यून सेल्‍स ज्‍यादा एक्‍टिव रहती हैं और वो व्यक्ति एक्‍सरसाइज न करने वाले किसी भी दूसरे व्यक्ति से 50 प्रतिशत कम बीमार पड़ता है। 
  • साइकिलिंग करने वाले की बॉडी की तमाम मशल्‍स हेल्‍दी और मजबूत हो जाती हैं। जिससे उनकी सेक्‍सुअल पावर भी बढ़ती है। कॉरनेल यूनीवर्सिटी की एक रिसर्च के रिजल्‍ट से पता चलता है कि रोजाना कुछ देर साइकिलिंग करने वाले पुरुष या महिला दूसरे हमउम्र लोगों की अपेक्षा शारीरिक संबंधों में ज्‍यादा बेहतर होते हैं। 

  • साइकिलिंग करने वाले की मेमोरी यानि ब्रेन पावर ऐसा न करने वाले की तुलना में 15 परसेंट ज्‍यादा होता है। अमेरिका की इलिनॉय यूनीवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने एक रिसर्च बाद पाया कि साइकिल चलाने आपका दिल मजबूत होता है। साथ ही इससे आपकी बॉडी में नई ब्रेन सेल्‍स भी बनती रहती हैं। यानि कि अब हम कह सकते हैं कि 'साइकिल चलाओ मेमोरी बढ़ाओ' 
  • साइकिलिंग करने से आप अपना वेट भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ब्रिटिश रिसचर्स ने दावा किया है कि अगर आप हर रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो साल में अपना 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। या कहें कि साइकिल चलाने से आपकी बॉडी एक्‍स्‍ट्रा वेट गेन नहीं करेगी। 

  • अमरिका और ब्रिटेन में काफी सालों तक चली रिसर्च के बाद पाया गया कि जो लोग अपनी लाइफ में काफी समय तक रोजाना लगभग 45 मिनट साइकिलिंग जैसी एक्‍सरसाइज करते हैं, वो ज्‍यादा उम्र तक हेल्‍दी और फिट रहते हैं। मतलब ये है कि साइकिलिंग करने वाले को हॉर्ट डिजीज, मोटापा, कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की पॉसिबिलिटी, एक्‍सरसाइज न करने वालों की तुलना में करीब आधी होती है। तो फिर चलाओ साइकिल और जियो जी भर के। अगर अभी तक नहीं की है ये शुरुआत तो देर किस बात की, आप भी कर सकते हैं साइकिलिंग की शानदार शुरुआत आई नेक्‍स्‍ट बाइकॉथन के साथ। फन और फिटनेस के हजारों दीवानों के साथ साइकिलिंग करने के लिए आज ही ऑनलाइन रजिस्‍टर करें।
  • कुछ खास बातें  भी ध्यान में रखें साइकिल चलाते समय चप्पल या सैंडिल के बजाय जूते पहनें। इससे साइकिल चलाने में सहूलियत होगी। जॉगिंग सूट या ढीला ट्राउजर पहन कर ही साइकिल चलाएं। यदि साइकिल चलाते वक्त आप सलवार-कुर्ता पहनती हैं तो दुपट्टे को पीछे बांध लें। नहीं तो साइकिल में दुपट्टा फंसने से दुर्घटना हो सकती है।  अपनी क्षमता के अनुसार ही साइकिल चलाएं। साइकिलिंग की शुरुआत धीमी गति से करें। शुरू के दिनों में कम समय के लिए साइकिल चलाएं फिर धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं।  अगर आप अस्थमा से पीडि़त हैं तो डाक्टर से सलाह-मशविरा कर उनके कहे अनुसार ही साइकिल चलाने का समय सीमा निर्धारित करें। साइकिलिंग के लिए सुबह या शाम का वक्त सबसे अधिक उपयुक्त होगा।

1 टिप्पणियाँ:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (07-01-2018) को "हाथों में पिस्तौल" (चर्चा अंक-2841) पर भी होगी।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
--
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

एक टिप्पणी भेजें