महिलाओं के लिए घर बैठे रोजगार के कुछ टिप्स


     
      आज कल नौकरी मिलना बहुत आसान नही है की बस फॉर्म भरा परीक्षा दी और हो गया नौकरी में सिलेक्शन किसी भी व्यक्ति से सुनो क्या कर रहे हो इन दिनों बस उस व्यक्ति का एक ही जवाब होता है नौकरी ढूढ़ रहे है , सभी कंपनीयो में नौकरी के लिए 10 सीट खाली होंगे तो 100 लोग उन सीटों के लिए परीक्षा या इंटरव्यू देते हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए भी नौकरी का क्षेत्र बहुत ही मुश्किल होते जा रहा है।
           ऐसे समय में सबसे बेहतर उपाय है एक छोटी जी पूंजी लगा कर घर पर अपना स्वयं का एक व्यापार शुरू करना। ऐसे बहुत से  बहुत से छोटे उधोग है जिनसे महिलाएं घर पर रहकर भी अपना काम करके पैसे कमा सकती है यह महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर व्यापार / उद्योग के तरीके हैं परन्तु अगर पुरुष चाहें तो वे भी इनमें से ज्यादातार उद्योग को कर सकते हैं।
             भारत में ज्यादातर महिलाएं गृह्नीयाँ  है जो परिवार को सम्भ्ह्लने के कारण बाहर जाकर काम नहीं कर पाती है हैं । आज जब महिलाएं इन तरीकों को पढ़ेंगी इन पर विचार करेंगी तो वे घर पर रहकर करने वाले कामों को करने की इच्छा उनके मन में जरुर आयेगी ।
          
     
         आज मैं भी घर बैठे काम कर रही हूँ पिछले कुछ सालों से और मैं 1 महीने के हिसाब कम से कम 1 हजार रु घर पर बैठे हुए काम करते हुए कमा लेती हूँ  मुझे कम्प्यूटर का अच्छा ख़ासा ज्ञान है जिसके माध्यम से मैं लोगों की मदद करती है मेरा काम ऐसा है की आजकल तो परीक्षाओं के फॉर्म ऑनलाइन भरकर जमा किये जाते है जिन स्टूडेंट्स के पास कम्यूटर नहीं है उन्हें ऑनलाइन एंट्री करवाने के लिए बहुत भटकना पड़ता है मैं घर पर बैठे हुए ऑनलाइन फ़ार्म भरकर जमा करने का काम उन्हें करके देती हूँ बस मुझे जरूरत होती है उनके पूरे डाक्यूमेंट्स और फोटो की , बस इतनी जानकारियाँ मिलने के बाद मेरा काम हो जाता है और मुझे वो छात्र काम के हिसाब से पैसे दे देते है बस मैं स्कैनिग का फोटो एडीटिंग के पैसे लेती हूँ और अपनी स्वयं की मेहनत का कोई मेहनताना कुछ नहीं । मित्रों अगर आपको भी जरूरत है की कोई आपको भी ऑनलाइन फ़ार्म की एंट्री करवानी है तो मुझसे जरुर कोंटेक्ट करे ।

          मैं आपको घर बैठे किया जाने सकने वाले उद्योगों के बारे में बता रही हूं जिनको महिलाएं घर बैठे शुरू कर सकती हैं और अपने पैरों में खड़ी हो सकती हैं। क्योंकि बहुत जरूरी है की अगर उनके पास हुनर है कुछ करने का माद्दा है तो वे इस हुनर को बेहतर ढंग से प्रयोग करे ।
सोचा नहीं जा सकता है की आज नौकरी से ज्यादा लोग घर बैठे काम करते है और पैसे कमा सकते है
तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो बेहतरीन उद्योग के तरीके

ट्यूशन के द्वारा
ऐसी बहुत सारी महिलाएं हैं जो पढ़ी लिखी हैं पर वो कोई नौकरी नहीं कर रही हैं। उनमें से कई फीसदी महिलाएं हैं जिन्हें पढ़ाने का शौक होता है। जब आपको खाली समय मिलता है उस खाली समय में आप घर पर कुछ बच्चों को ट्यूशन भी पढ़ाया जा सकता हैं। इससे उनके पढ़ाने की इच्छा भी पूरी होगी और घर के लिए वो कुछ पैसे भी कमा सकते हैं। 2 बच्चों को पढ़ाना शुरू करके आप ज्यादा बच्चों को पढ़ा सकती है क्योंकि बच्चों को आपका पढ़ाना अच्छा लगेगा तो वे अपने साथियों को बताएग और ऐसा होने से आपके पास ज्यादा बच्चे आयेंगे और आप है  दो तीन महिलाएं मिलकर भी ट्यूशन सेंटर शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग
आज बहुत से लोग ब्लॉग्गिंग की दुनिया से जुड़े हुए है जैसे की स्वयं मैं खुद , बहुट सी महिलाओं को लिखना अच्छा लगता है। वो चाहें तो अपना खुद का एक ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं जिसमें वो अपने ज्ञान के अनुसार पोस्ट लिख सकते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से बहुत तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं, जैसे – आप अपने ब्लॉग पर  विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिन लगाकर पैसे कमा सकती है ।

फ्रीलांसर
आप घर बैठे ऑनलाइन freelancing कर सकते हैं। कुछ महिलाओं को कवितायेँ या लेख लिखने का शौक होता है तो कुछ को वेब डिजाइनिंग का काम आता है। वो महिलाएं इन्टरनेट के माध्यम से कई ऑनलाइन जॉब्स या फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर काम कर सकते हैं। सबसे खास बात है इसको शुरू करने के लिए उन्हें किसी  भी पूंजी की आवश्यकता नहीं है और वह घर बैठे freelancing कर सकते हैं।

मिठाई का व्यापार
बहुत सी महिलाओं को मिठाई बनाने का बहुत ज्यादा शौक होता है या फिर वे घर पर ही आने वाले व्रत त्यौहार लज़ीज़ मिठाइयाँ बनाती हैं। पर वो महिलाएं अपने घर में अपना काम करने के साथ-साथ मिठाई बनाने का उद्योग भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इससे आप अपने घर के खर्चे के लिए कुछ पैसे भी जमा कर सकते हैं और इससे आपका ज्ञान उस क्षेत्र में और बढेगा।

आर्ट और क्राफ्ट की दुकान
कुछ महिलाओ को स्कूल कोलेज या पहले से ही आर्ट और क्राफ्ट का ज्ञान होता है। सोचिये किसी को सुन्दर पर्स या झोला बनाना आता है तो किसी को अच्छा बास्केट या अलग-अलग सामानों से सुन्दर आर्टिफीसियल गुलदस्ते या किसी को चिकनी मिटटी की मदद से सुन्दर मूर्ति या खिलौने , आप अपने ज्ञान और सूझ बूझ के अनुसार सामग्री बनाने का सामान थोक व्यापारी से लाकर व्यापार शुरू कर सकते हैं। या फिर आप अपने नाम से कार्ड बनवा ले और अपने पहचान वालों को जिन्हें जरूरत हो उन्हें आप बनाकर दे सकती है ।

बेकिंग करना
बहुत सी स्त्रियों को बेकिंग का शौक होता है वे कभी ब्रेड या टोस्ट बनाती है तो कभी केक कभी चोकलेट्स आप घर पर ही अपनी छोटी से बेकरी भी खोल सकती है इस व्यापार को महिलाएं बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकतीं है और इसमें बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है। इसमें कप केक, ब्रेड, टोस्ट जैसी चीजें भी आप बना सकते हैं। आप अपनी मित्रो , रिश्तेदारों , पहचान वालों को उनके बर्थडे , सालगिरह या छोटे ओकेजेंश्स पर केक , पेस्ट्री, टोस्ट और दुसरे बेकरी आइटम बनाकर दे सकती है ।

घर बैठे सिलाई कढ़ाई
बहुत सारी महिलाओं को सिलाई कढ़ाई बुनाई का शौक होता है। सिलाई कढ़ाई बुनाई या टेलरिंग जानने वाली महिलाएं जिन लोगो को ये कला सीखनी है उन्हें आप टेलरिंग क्लास दे सकती है और आप अपना छोटा सा एक टेलरिंग उद्योग शुरू कर सकती है जैसे की अगर आपको अच्छी सिलाई आती है तो आप अपना बुटिक खोलकर अपने पहचान के लोगो को उनके ब्लाउज, स्लावार सूट और अन्य ड्रेस मेटेरियल सिलकर दे सकती है ।

अपनी छोटी सी डांस क्लास खोलना
आजकल तो हर किसी को डांस सिखने की इच्छा होते है क्योंकि बहुत से फंक्शन्स होते है जिनमें लोग डांस करते है शादी , संगीत , बर्थ डे , या और कोई ओकेजन पर आप घर पर लोगो को डांस करना सीखा सकती है जैसे जुम्बा , बोलीवुड डांस , एरोबिक्स और अन्य डांस आप सिखाते उए खुद को इम्प्रूव भी कर सकती है डांस सिखाकर पैसे कमा सकती है

एफिलिएट मार्केटिंग
ये एक और ज़बरदस्त व्यापार का तरीका है जिससे महिलाएं घर बैठे बिना किसी लागत के पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ऑनलाइन किसी भी वेबसाइट या कंपनी का सामन बिकवा कर उनसे कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आज करज्यादातर शौपिंग वेबसाइट इस सर्विस को प्रदान कर रहे हैं जैसे ebay, amazon, flipkart

अपनी किताब ऑनलाइन पब्लिश करना
कुछ लोगों को किताबें लिखने का शौक होता है पर उन्हें इसका सही फायदा नहीं मिल पाता। ऐसे में उनके लिए amazon के एक ज़बरदस्त site है – https://kdp.amazon.com/जहाँ वो चाहे तो अपनी किताबों के PDF file को Publish कर सकते हैं। उन किताबों के बिकने पर आपको amazon KDP पैसे देता है। बड़े-बड़े लेखक amazon kdp जैसी वेबसाइट की वजह से ही करोड़ पति बने हैं।

यूट्यूब विडियो
आज एक दिन में यूट्यूब विडियो बनाना ऑनलाइन करियर का एक माध्यम बन चूका है। ऐसे बहुत सारे Youtubers हैं जो घर बैठे YouTube पर अपने Video Upload करके पैसे कमा रहे हैं। महिलाओं के लिए YouTube एक बहुत ही अच्छा माध्यम है जहाँ वो अपने Knowledge को Share करके Popular भी बन रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। ऐसे बहुत से टॉपिक है जिन पर महिलाएं अपना वीडियो बना सकती है क्योंकि लोगो तो सर्च करते ही रहते है जैसे सेहत से जुड़ा टोपिक , मोटिवेशनल टोपिक ऐसे कई टोपिक है जिन पर वो अपना वीडियो बनाकर पैसे अर्जित कर सकती है  

स्कूल के प्रोजेक्ट , अस्सिंग्मेंट , नोट्स बनाना
अगर आपको डायग्राम बनाना , मोडल बनाना , आता है तो आप स्कूल के बच्चों को उनके स्कूल के प्रोजेक्ट्स , मोडल बनाकर दे सकती है इसकी बहुत डिमांड है इन दिनों अगर आपकी लेखनी अच्छी है तो आप उनके अस्सिंग्मेंट , नोट्स लिखकर दे सकती है और अच्छे पैसे कमा सकती है

स्वादिष्ट व्यंजनों का टिफिन
अगर आपको कुकिंग का शौक है और अच्छा खाना बना लेती है तो आप जरुरतमन्दो को अच्छा और स्वादिष्ट व्यंजनो का टिफिन भी दे सकती है क्योंकि कुछ लोग ऐसे है जिन्हें खाना बनाना नहीं आता है जैसे पीजी, होस्टल के बच्चे जो घर से बाहर रहकर पढाई करते है उनके लिए ये सबसे जरूरी चीज है इस हुनर के माध्यम से आप पैसे कमा सकती है

मेहंदी लगाना
बहुत सी महिलाओं को अच्छी महेंदी लगाना आता है वे महिलाएं ऑर्डर लेकर लोगो को मेहंदी लगा सकती है क्योंकी ऐसे बहुत से ओकेजेंश्स होते है जिनमें लोग मेहंदी लगाते है बहुत से पर्व, व्रत शादी आदि ऐसे टाइम में आप उन्हें मेहंदी लगा सकती है और आप अपना छोटा सा ग्रुप बना सकती है अपनी सहेलियों के साथ मिलकर भी इस वर्क को पूरा कर सकती है और पैसे कमा सकती है


इन तरीकों से आप घर पर रहते हुए अपने हुनर का प्रयोग कर सकती है और पैसे कमा कमाकर अपनी और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सकती है

4 टिप्पणियाँ:

Jyoti Dehliwal ने कहा…

महिलाओं के लिए उपयोगी जानकारी।

कोपल कोकास ने कहा…

ज्योति जी धन्यवाद
जी हां महिलाओं के लिए उपयोगी हो मेरी जानकारी यही मेरा प्रयास है ।

Pawan Singh ने कहा…

आपके द्वारा शेयर की गयी जानकारी बहुत ही शानदार है परंतु अगर आप भी paisa kamane wala app के बारे में जानकारी चाहते है तो यहाँ से पढ़ें।

जनता से रिश्ता ने कहा…

ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए कोपल जी आपका धन्यवाद! मैंने भी आपसे प्रेरणा पाकर अपना नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है।

एक टिप्पणी भेजें