आइए मित्रों हम अपना खून बढ़ाएँ

     
           हम सभी को जीवन में कभी - कभी ना खून की कमी हो ही जाती है इसके बहुत से कारण हो सकते है हमारे शरीर के लाल कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन का लेवल नोर्मल रेंज से नीचे गीर जाता है तब खून की कमी हो जाती है खून की कमी होने के लक्षणों में उत्साह की कमी, थोड़े से कार्य करने पर त्वचा सफेद व पीली पड़ना, पैरों में सूजन, भूख न लगना, अरुचि, नींद न आना, हृदयगति असामान्‍य, आँखों के नीचे काले घेरे, बी पी लो होना, चक्कर आना, हाथ पैर ठंडे पड़ जाना, मुंह के किनारों का फटना, भुरभुरे अथवा कमजोर नाखून, धीमा शारीरिक विकास थकान, वजन में गिरावट, बार बार मुंह में छाले होना आदि देखने को मिलते हैं।
       जब भी खून में कमी हो तो हमे यह आहार लेना चाहिए इससे खून जल्दी बढ़ता है और शरीर में नया खून बनता है अच्छा डॉक्टरी इलाज करना चाहिए , खानपान , व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए ।







खून की कमी एनीमिया में खून बढ़ाने के लिए इस प्रकार का आहार ले -
एनीमिया का खाना 

  • खून की कमी हो तो अंजीर , मुनक्का , किशमिश और पिंड खजूर खाएं ये जल्दी खून बढ़ाते है
  • मछली ,मॉस अंडे , दूध ,संतरा .आंवला
  • शरीर में खून को बढाती है हरी पत्ते वाली भाजी  जैसे पालक , मटर , कोलार्द ग्रीन , शलजम सलाद के पत्ते सोयाबीन , चौलाई , मेथी , खाएं खूब सारा हरा धनिया , ब्रोकली , प्तागोभी पुदीना , लाल - लाल ताज़े टमाटर ,
  • गेहूं, गुड, चना, मोठ, मूंग को अंकुरित कर निम्बू मिलाकर सुबह नाश्ते में खाएं।
  • मूंगफली के दाने गुड़ के साथ सुबह-शाम चबा-चबा कर खाएं।
  • चुकुन्दर खाएं चुन्दर भले ही टेस्ट में कडवा , कसैला रहता है पर यह खून साफ़ करता है और खून बढ़ाता है चुकन्दर वित्स्स्मिन मिनरल्स के गुनी होते है इससे हमारा हीमोग्लोबिन बढ़ता है और इसे खाने से खून की कमी नहीं होती है
  • फल में अंगूर , ठंड के दिनों में अमरुद , सेब , चीकू , ले
  • दिनभर में कोई न कोई फल जरुर ले यह खून को ताकतवर बनाता है जैसे केला , सेब ,स्ट्राबेरी ,खुबानी में आयरन ज्यादा होता है कीवी ले इसमें फोलिक एसिड रक्त में लाल रक्त कणिकाएं बनाता है विटामिन सी शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है
  • केले में मौजूद विटामिन बी-6 सफेद रक्त कणिकाओं (व्हाइट ब्लड सेल्स) का निर्माण करता है। कीवी में कैल्शियम, क्रोमियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक जैसे तत्व भी होते हैं।
  • यदि सर्दियों के मौसम में खून की कमी हो रही है तो इस मौसम में संतरा खाएं इसमें विटामिन सी ज्यादा होता है इससे आयरन शरीर में अच्छी तरह आत्मसात हो जाता है।
  • सेम और अन्य फलीदार सब्जियां (बीन्स) भी जरुर खाएं इनमे एंटी ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक और विटामिन बी, सी भी बींस में पाए जाते हैं। जो काली बींस होती है उसमें फोलेट पाया जाता है, जो खून को बढाता है
  • शकरकंदी खून की कमी (एनीमिया) की समस्या दूर करने में बहुत कारगर है। इसी तरह कद्दू में मैग्नीशियम व जिंक के साथ आयरन भी होता है, जिससे यह खून को समृद्ध करता है। लौकी में भी आयरन की मात्रा पाई जाती है।
  • एक गिलास पानी में नीबू और एक चम्मच शहद डालकर पिएँ इससे खून बढ़ता है
  • एनीनिया हुआ पालक खाएं यह दवा जैसे काम करेगी पलक में विटामिन ए ,बी ,सी आयरन ,फाइबर ज्यादा होते है पालक एक बार खाएं तो एक बार में 20 प्रतिशत आयरन बढ़ जाता है
  • गाजर , चुकन्दर खून को साफ करते है इन्हें ऐसे ही खाएं चाहे तो जूस बनाकर पिएँ
  • राजमा, उड़द, मसूर, मूंग और अन्य दालें दाल जरुर खाएं और अलग से एक कटोरी दाल पिएँ आप अलग - अलग मिक्स दाल भी बना सकते है ये और पौष्टिक होती है दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फाइबर, फास्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं। अरहर की दाल खून की गड़बड़ियों को ठीक करती है। उड़द की दाल भी शक्ति देती है। राजमा प्रोटीन का भंडार है। इसमें आयरन और विटामिन बी-9 विशेष रूप से पाया जाता है। मसूर की दाल रक्त को समृद्ध करती है। चना हमें खून की कमी जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक है।
  • बिना भूले खाएं कुछ समय पहले मुझे भुत पिम्पल्स हो रहे थे और खून भी कम हो गया था मैं पहले अंकुरित अनाज नहीं खाती थी धीरे - धीरे शुरू किया खाना मेरा हीमोग्लोबिन 12 से 14 हो गया लोग मुझसे पूछने लगे मेरे गाल देखकर की क्या हुआ है गाल इतने लाल चेहरा साफ़ तो बताया ये कमाल है तोज एक प्लेट अंकुरित अनाज खाने का  बीज, बींस, नट स्प्राउट स्प्राउट हमें उस मूल पदार्थ से सैकड़ों प्रतिशत ज्यादा प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फायदेमंद फैट देते हैं ये न सिर्फ खून की कमी दूर करते हैं, बल्कि जबरदस्त ढंग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें विभिन्न रोगों से बचाते हैं।
  • गेहूं का अंकुर (व्हीट जर्म) इसे पोषक तत्वों का गोदाम भी कहा जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फोलिक एसिड, फाइबर, विटामिन और मिनरल की भरमार होती है। यह फोलिक एसिड का सर्वश्रेष्ठ भंडार माना जाता है, लिहाजा खून को समृद्ध करके खून की कमी दूर करता है।
  • दूध और उसके उत्पाद दूध और उसके उत्पादों से हमें विटामिन बी-12 मिलता है। विटामिन बी-12 की कमी से भी खून की कमी हो जाती है, इसलिए दूध और इसके उत्पादों का सेवन भी जरूरी है। अंडा, मांस, मछली : अंडा, मांस और मछली में विटामिन बी-12 तो है ही, साथ में आयरन भी मौजूद है। लिहाजा मांसाहारी लोगों को खून की कमी की समस्या में इन पदार्थों से राहत मिल सकती है।
  •  रोज एक अनार अनार के बहुत फायदे होते हैंकैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से भरपूर अनार वैसे तो खाने में स्वादिष्ट है लेकिन इसका मुख्य काम शरीर में खून की कमी को पूरा करना है। इसके साथ-साथ यह खून के थक्के नहीं जमने देता।
  • फालसे का शर्बत पिएँ यह तेजी खून बढ़ाता है


खून की कमी हो जाए तो अन्य रोगों से बचाव के लिए मानसिक तनाव, चिंता न करे  इनसे बचें खुश रहे ।


5 टिप्पणियाँ:

Tithi ने कहा…

महत्वपूर्ण जानकारी

Pravesh Soni ने कहा…

अच्छी जानकारी ,धन्यवाद

Mahendra Kumar ने कहा…

बहुत अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी।

Mahendra Kumar ने कहा…

बहुत अच्छी और महत्वपूर्ण जानकारी।

Arpita ने कहा…

शुक्रिया कोपल !!!

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