खुद को साड़ी का चलता फिरता शोरुम ना बनाएं


साड़ी भारत ही नहीं आज हर जगह की परिधान है जिसे महिलाएं हर फंक्शन , पार्टी पर या पूजा पाठ , विवाह अवसरों पर पहनती है साड़ी एक ऐसा परिधान जिसे जो भी स्त्री पहने वह खूबसूरत ही लगती है आज बहुत सी स्टाइल की साड़ी फनी जाती है हर दिन एक स्टाइल सामने आ जाता है और उनकी ख़ूबसूरती और बढ़ जाती है जब वो सही तरीके से पहनती है सही तरीके से हर कोई नहीं फन पाटा है क्योंकि साड़ी पहनने वक्त मैचिंग ब्लाउज, ज्वैलरी , फुटवेयर हर चीज का ध्यान रखना पड़ता है बहुत सी महिलाएं साड़ी पहनते समय मैचिंग का ध्यान नहीं रख पाती है तो कभी फुटवियर गलत पहन लेती है कई ऐसी गलतियाँ कर देती है  जिससे लोगों के बीच हंसी का चलता फिरता नमूना बन जाती है ।
यदि आप भी लोगों के बीच अपनी गलती से बचना चाहती है तो ट्राय कीजिए ये टिप्स जो बना देंगे आपको लोगो के बीच ब्यूटी क्वीन -

  • सबसे पहले साड़ी पहनते समय यह विचार करे की आप किस ओकेजन कार्यक्रम के लिए साड़ी पहन रही है जैसे ख़ास पार्टी में जा रही है तो हैवी , किसी मित्र से मिलने जा रही है तो थोड़ी हल्की , ऑफिस के काम से जा रही है तो थोड़ी फोर्मल साड़ी पहने ।
  • अगर आपकी अपनी अलमारी है तो आप कार्यक्रमों के हिसाब से साड़ी सिलेक्ट करके हैंगर में रख सकती है इससे जिस कार्यक्रम में जाना हो आप तुरंत निकालकर पहन सकती है इससे आपका टाइम वेस्ट होने से बच जाएगा ।
  • जब भी आप साड़ी पहने तो ज्वैलरी के बारे यह बात जान ले की बहुत अधिक ज्वैलरी ना पहने की आप ज्वैलरी का शोरुम दिखने लगे जैसी साड़ी है और फंक्शन के हिसाब से ज्वैलरी पहने जो आपको अच्छा लुक दे ।
  • अगर आप किसी फंक्शन में हैवी साड़ी पहन रही है तो कम ज्वैलरी पहने और यदि हल्की साड़ी है तो ज्यादा पहने इससे आपका लुक और आप दोनों अच्छे लगेगे साड़ी पर सोच समझकर ज्वैलरी पहने कुछ महिलाएं बिना किसी मैचिंग की ज्वैलरी पहने लेती है अगर आपके नहीं है मैचिंग की ज्वैलरी तो कोई बात नहीं पर अनमैच ज्वैलरी कभी ना पहने ।
  • साड़ी बाँधने का सही तरीका होता है उसे जानकार ही साड़ी पहने की साड़ी को कमर के किस हिस्से से कितने ऊपर या नीचे बाँधा जाए क्योंकि ज्यादा ऊपर बाँध लेने से आपका लुक बेकार दिखने लगेगा जब भी साड़ी पहने यह ध्यान जरुर रखे साड़ी आप नाभि से ना ज्यादा ऊपर ना ज्यादा नीचे पहने ।
  • अगर साड़ी पहनना चाहते हैं तों ध्यान रखें कि अपके ब्लाउज में से अपकी ब्रा के स्ट्रेप्स न दिखाई देते हों। यदि दिखार्इ दें तों, ब्लाउज को अगर की तरफ फोल्ड कर दें। साथ ही ब्लाउज फीट होना चाहिए ताकि साड़ी में आपकी शेप अच्छी दिखे।
  • अक्सर महिला साड़ी पहनते समय बैग के चुनाव में भी बहुत गलती करती है साड़ी के साथ कौन सा बैग होना चाहिए यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप एक स्टाइलिश साड़ी पहन रही है और आपने एक पुराना बैग कैरी किया है तो आप किसी पुराने स्कूल की टीचर नजर आयेंगी इसलिए साड़ी में आपको स्टाइलिश लुक पाना है तो आप साड़ी के साथ पोटली बैग या कल्च बैग का यूज करे ।
  • आमतौर पर देखा गया है साड़ी के काफी नीचे होने के कारण फुटवियर दिखाई नहीं देते ये सोचकर महिलाएं कुछ भी फुटवियर पैरों में पहन लेती है ऐसे में आप चप्पल या कील वाली चप्पलें ना पहने साड़ी के साथ मैच करता हुआ फुटवियर पहनें जो आपको और आपके लुक को निखार भी दे और आप कम्फर्ट भी रहे ।
  •  साड़ी का पल्लु भारी नहीं होता चाहिए। अगर साड़ी का पल्लू भारी होगा तो अापकी साड़ी जमीन पर लगने से खराब हो सकती है।
  • जब साड़ी पहने साड़ी के साथ उसके मैचिंग पेटीकोट और ब्लाउज के रंग का जरुर ध्यान रखे साड़ी के अंदर पहना जाना वाला पेटीकोट साड़ी में निखार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है इसलिए पेटीकोट का रंग साड़ी के रंग से मैच करता हुआ होना चाहिए गलत रंग के साथ पहना गया पेटीकोट साड़ी की सुन्दरता को खराब कर देता है और आप लोगों के सामने शर्मिन्दगी का कारण बन जाती है और पेटीकोट को सही तरीके से बांधना जरूरी होता है जिससे साड़ी का लुक कसावदार आए । अगर ज्यादा टाइट हो गया है पेटीकोट, तो परेशान होने की जरुरत नहीं है. वह थोड़ी देर में खुद ही ढीला हो जाएगा. पेटीकोट ढीला होने से आपकी साड़ी भी गिर सकती है.
  • कई लड़कियों की आदत होती है कि वह बिना सेफ्टी पिन के साड़ी पहन लेती है. जिसके कारण वह चारों तरफ से भागती रहती है. इसके साथ ही साड़ी में बन रहे प्लीट्स में भी सेफ्टी पिन नहीं लगाते है. जिससे वह छीक ढंग से बैठ नहीं पाती है. इसलिए जहां-जहां आपको साड़ी सेट करनी हैं वहां सेफ्टी पिन्स लगा लें. इसके साथ ही प्लीट्स में एक बड़ी सेफ्टी पिन लगाएं, ताकि वह टिकी रहें. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जहां जरुरत न हो वहीं पर पिन न लगाएं.
  • साड़ी पर जितना अच्छे लुक का ब्लाउज होगा. वह लुक आप पर उतना ही अच्छा लगेगा. सभी चाहते है कि वह अच्छा ब्लाउज बनाएं. लेकिन इस चक्कर में ये भूल जाते है कि आपकी बॉडी के अनुसार ब्लाउज अच्छा लग रहा है कि नहीं. अगर आपने इस बात का ध्यान नहीं दिया तो आप चाहे जितनी महंगी साड़ी पहना हो. उसका पूरा लुक बेकार हो जाएगा.
  • हमेशा पुराना लुक ही नहीं आजमाती रहें आज गूगल ,व्हात्सप्प , मैगजीन , सहेलियां अन्य ऐसी जगहें है जहाँ आपको अच्छे लुक के बारे में जानकारियाँ मिल सकती है खुद को अपडेट करती रहे 



3 टिप्पणियाँ:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (24-11-2017) को "लगता है सरदी आ गयी" (चर्चा अंक-2797) पर भी होगी।
--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
--
चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Paise Ka Gyan ने कहा…

Chittorgarh Ka Kila
Amarnath Mandir
Lal Qila

Paise Ka Gyan ने कहा…

Inspiration Meaning in Hindi
Archives Meaning in Hindi
Fabulous Meaning in Hindi
Weird Meaning in Hindi
Meaning Of Dignity in Hindi
Innocence Meaning in Hindi
Intimate Meaning in Hindi
Occupation Meaning in Hindi

एक टिप्पणी भेजें