बाल दिवस पर मीठी मिठास


मैं मेरा बचपन और मेरी गुड़ियाँ

       मित्रों बचपन वे बेफिक्री वाले दिन, चैन से दोस्तों के झुण्ड में खेलने वाले दिन, शैतानियाँ ,शरारतें करने वाले दिन , बिना चिंता वाले दिन होती है बहुत सारी जिदे करने वाले दिन , खाने में जी भर के नखरे वाले दिन , मस्ती करने , धमा चौकडी मचाने वाले दिन एक ऐसे दिन बचपन जो है जो हवा उड़ते हुए दूर निकल जाते है और जब बड़े हो जाए तो बहुत याद आते है
हर मन की चाहत है बचपन मुझे भी अपना बचपन बहुत याद आता है

        कल बाल दिवस है । सभी को बाल दिवस की मीठी - मीठी शुभकामनाएं अपना बचपन फिर रिवाइंड कीजिए
बच्चों को मीठी चीजें बहुत पसंद होती है तो आज उन्ही के ख़ास दिन पर मीठी - मीठी खाने की चीजें मीठे - मीठे प्यारे - प्यारे बच्चों के लिए -


मोको चोको कप केक
मोको चोको केक

सामग्री -
 ६० - ६० ग्राम मैदा और कन्डेंस्ड मिल्क
, डेढ़ टेबलस्पून बटर
1 -1 टेबलस्पून कोको और कॉफ़ी पाउडर
2 टेबलस्पून अखरोट का पेस्ट
आधा - आधा टीस्पून बेकिंग पाउडर
और सोडा बाई कार्ब
1 /4 टीस्पून नमक
30 - 40 मी .ली सोडा वाटर

मोको चोको कप केक की विधि -
 सभी सामग्री को मिक्स करके फेंटे
इस मिश्रण को कप केक के मोल्ड में डालकर
अवन 180 डिग्री से . पर 25 -30 मिनट बेक करे




Chocolate Brownies


डार्क चॉकलेट- 100 ग्राम
मैदा- 1 ½ कप
पिसी चीनी- 1 ½ कप
दूध- ½ कप
बेकिंग पाउडर- 2 चम्‍मच
वैनीला एसेंस- 1 चम्‍मच
अखरोठ- 2 चम्‍मच
चॉकलेट सॉस- 1 कप
चॉकलेट चिप्‍स- 2 चम्‍मच
बटर- ½ कप

चॉकलेट ब्राउनीज़ बनाने की विधि 

चॉकलेट ब्राउनीज़ बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए. और इस प्याला को अलग रख दीजिए. तब तक बेकिंग डिश या ट्रे जिस में भी आप ब्राउनी को वेक करना चाहती हैं उसपर बटर से ग्रीस कर लीजिए और उसके ऊपर बतर पेपर बिछा लीजिए.
अब एक अलग बाउल लीजिए उसमें बटर को चॉकलेट के साथ तब तक मिक्स कीजिए जब तक चॉकलेट अच्छे से पिघल न जाए. अब इस प्याले को माइक्रोवेव में हाई टेम्प्रेचर पर एक मिनिट के लिए गरम होने के लिए रखिए. और बाहर निकाल लीजिए.
अब अलग प्याले में चीनी और वैनिला इससे डालकर अच्छे से मिलाइए. जब ये अच्छे से मिल जाए तब इसमें मैदा और बेकिंग पाउडर का मिश्रण थोड़ा-थोड़ा डालकर अच्छे से मिलाइए. फिर इसमें चॉकलेट और बटर का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाइए.

उसके बाद इसमें कुटे हुए अखरोठ भी मिला दीजिए और अच्छे से मिक्‍स कर लीजिए. अब इसमें धीरे-धीरे पानी मिलाएं और एक गाढा पेस्‍ट तैयार कर लीजिए. अब इसे बेकिंग ट्रे में दाल दीजिए. और 10-12 मिनिट के लिये माइक्रोवेव में बेक होने के लिये रख दीजिए.
अब चॉकलेट ब्राउनीज़ पूरी तरह से तैयार है या नहीं इसके लिये उसमें फोर्क या सलाई डाल कर देख लीजिए. अगर यह हो गई हो तो उसे माइक्रोवेव से बाहर निकाल लीजिए. और उस पर हॉट चॉकलेट सॉस तथा चॉकलेट चिप्‍स डालकर गरमा-गरम ब्राउनी सर्व कीजिए.






सिनेमन चीज रोल in
namon Cream Cheese Roll

सामग्री

12 ब्रैड स्लाइस
1/2
कप मक्खन
1
कप क्रीम चीज़
1
कप पीसी हुई चीनी
1/2
कप ब्राउन शुगर
2
बड़े चम्मच दालचीनी पाउडर
1
छोटा चम्मच वनीला एसेंस

सिनेमन चीज रोल विधि

1. सबसे पहले एक बाउल में क्रीम डालें। अब उसमें आधा कप पीसी चीनी, वनीला एसेंस और 1 चम्मच मक्खन डालकर अच्छी तरह फैंटे। जब क्रीम स्मूथ हो जाए तो इसे एक साइड पर रख लें।
2. 
एक प्लेट में बची हुई चीनी और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक दूसरी प्लेट में मक्खन को पिघला कर डाल दें।
3. 
सभी ब्रैड की ब्राउन साइड काट दें और एक बेलन की मदद से इन्हें अच्छी तरह पतला बेल लें।
4. 
अब एक ब्रैड स्लाइस लें और उस पर चम्मच की मदद से तैयार क्रीम लगाकर अच्छी तरह फोल्ड कर दें। रोल बनाने के बाद इसे पहले मक्खन में डिप करें और फिर दालचीनी के मिक्सचर में रोल करके एक बेकिंग ट्रे में रख दें।
5. 
इसी तरह सारे ब्रैड स्लाइस के रोल तैयार कर लें और 350 डिग्री तापमान पर बेकिंग ट्रे को माइक्रोवेव में 20 मिनट के लिए रखें।
6. 
अब बची हुई दालचीनी और ब्राउन शुगर को मिक्स कर लें। रोल्स को बाहर निकालें और उन पर ब्राउन शुगर का मिक्सचर छिड़कें। आपके सिनेमन चीज रोल तैयार हैं। इन्हें गर्मा-गर्म सर्व करें।

सभी को बचपन के उन खूबसूरत दिनों वाले बाल दिवस की शुभकामनाएं - कोपल कोकास