मैं हमेशा बारिश में टहलना पसंद करता हूँ, ताकि कोई मुझे रोते हुए ना देख सके.


चार्ली चैप्लिन को विश्व सिनेमा का सबसे महान हास्य कलाकार माना जाता है। इनका शुरुआती जीवन कई परेशानियों और अभावों का सामना करते हुए बीता था, इसके बावजूद वे अपनी फिल्मों से दूसरों को हंसाने का काम करते रहे। यहां जानिए चार्ली चैप्लिन के कुछ ऐसे विचार, जिनसे बुरे समय को दूर करने की प्रेरणा मिल सकती है अपनी हंसी से हम भी अपनी और अपनों की जिन्दगी के तमाम दुःख कर सकते है दुःख दर्द को दूर करने वाली टोनिक बहुत असरकारक है इसे पीते और पिलाते रहिए इस दुनिया में कुछ भी स्थाई नहीं है ना हम ना हमारी परेशानियां हजारों दुखो के बाद ही तो खुशियाँ आती है इसलिए तो चार्ली चेपलिन ने कहा है हंसी के बिना बिताया हुआ दिन बर्वाद किया हुआ दिन है .
जानिये चार्ली चेपलिन के कुछ विचार 

  • मैंने सोचा कि मैं बैगी पैंट, बड़े जूते, एक छड़ी और एक डर्बी टोपी पहन कर तैयार होऊंगा . सब कुछ उल्टा :पैंट बैगी , कोट तंग, छोटी टोपी और बड़े जूते.
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन 
  • हास्य टॉनिक है , राहत है , दर्द रोकने वाला है .
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  • हंसी के बिना बिताया हुआ दिन बर्वाद किया हुआ दिन है .                                                                    चार्ली चैपलिन 
  • सबसे दुखद चीज जिसकी मैं कल्पना कर सकत हूँ वो है विलासिता का आदी होना .
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
  • उन्हें लगता है हमे आदत है मुस्कुराने की पर वो क्या जाने ये अदा है गम छुपाने की
  • मेरा दर्द किसी के लिए हंसने की वजह हो सकता है पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  • मैं ऐसी सुन्दरता के साथ धैर्यपूर्वक नहीं रह सकता जिसे समझने के लिए किसी को व्याख्या
           करनी पडे
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
                                                                                                                 
  • हम सोचते बहुत हैं और महसूस बहुत कम करते हैं .
चार्ली चैपलिन
  • असफलता महत्त्वहीन है . अपना मजाक बनाने के लिए हिम्मत चाहिए होती है .

  • किसी आदमी का असली चरित्र तब सामने आता है जब वो नशे में होता है .
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन

  • सबसे दुखद चीज जिसकी मैं कल्पना कर सकत हूँ वो है विलासिता का आदी होना
  •                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  • ज़िन्दगी करीब से देखने में एक त्रासदी है , लेकिन दूर से देखने पर एक कॉमेडी .
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  •  मैं एक गरीब राजा की तुलना में जल्द ही एक सफल धूर्त कहलाना चाहूँगा .
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  • सच में हंसने के लिए आपको अपनी पीड़ा के साथ खेलने में सक्षम होना चाहिए .
                                                                 
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
  • इस मक्कार दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है , यहाँ तक की हमारी परेशानिया भी नहीं .
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
  • एक आवारा, एक सज्जन, एक कवि, एक सपने देखने वाला , एक अकेला आदमी, हमेशा रोमांस और रोमांच की उम्मीद करते है.
                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
  • असफलता महत्त्वहीन है . अपना मजाक बनाने के लिए हिम्मत चाहिए होती है .
                                                                                                                                               चार्ली चैपलिन
  • सच में हंसने के लिए आपको अपनी पीड़ा के साथ खेलने में सक्षम होना चाहिए .
                                                                                                                                               चार्ली चैपलिन
  • मैं ईश्वर के साथ शांति से हूँ . मेरा टकराव इंसानों के साथ है
  •                                                                                                                                                चार्ली चैपलिन
  • मैं ऐसी सुन्दरता के साथ धैर्यपूर्वक नहीं रह सकता जिसे समझने के लिए किसी को व्याख्या करनी पड़े .
चार्ली चैपलिन
  • इंसानों की नफरत ख़तम हो जाएगी , तानाशाह मर जायेंगे, और जो शक्ति उन्होंने लोगों से छीनी वो लोगों के पास वापस चली जायेगी . और जब तक लोग मरते रहेंगे , स्वतंत्रता कभी ख़त्म नहीं होगी .
चार्ली चैपलिन
  • मैं सिर्फ और सिर्फ एक चीज रहता हूँ और वो है एक जोकर . ये मुझे राजनीतिज्ञों की तुलना में कहीं ऊँचे स्थान पर स्थापित करता है .
चार्ली चैपलिन
  • हम सोचते बहुत हैं और महसूस बहुत कम करते हैं 
चार्ली चैपलिन
.
  • मुझे कैरेक्टर के बारे में कुछ पता नहीं था . लेकिन जैसे ही मैं तैयार हुआ , कपडे और मे-कप मुझे उस व्यक्ति की तरह महसूस कराने लगे . मैं उसे जानने लगा, और स्टेज पे जाते-जाते वो पूरी तरह से पैदा हो गया .
चार्ली चैपलिन
  • ज़िन्दगी बढ़िया हो सकती है अगर लोग आपको अकेला छोड़ दें .
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन

  • हम सभी एक दूसरे की मदद करना चाहते हैं . मनुष्य ऐसे ही होते हैं . हम एक दूसरे के सुख के लिए जीना चाहते हैं, दुःख के लिए नहीं  

.चार्ली चैपलिन

  • शब्द सस्ते होते हैं . सबसे बड़ी चीज जो आप कह सकते हैं वो है ‘हाथी ‘.
चार्ली चैपलिन
  • मुझे लगता है कि सही समय पर गलत काम करना जीवन की विडंबनाओं में से एक है.
चार्ली चैपलिन
  • मनुष्य एक व्यक्ति के रूप में प्रतिभाशाली है . लेकिन भीड़ के बीच मनुष्य एक नेतृत्वहीन राक्षस बन जाता है , एक  महामूर्ख  जानवर जिसे जहाँ हांका जाए वहां जाता है .
चार्ली चैपलिन
  • ज़रूरतमंद दोस्त की मदद करना आसान है , लेकिन उसे अपना समय देना हमेशा संभव नहीं हो पाता .
चार्ली चैपलिन
  • मेरी सभी फिल्मे मुश्किल में पड़ने की योजना के इर्द- गिर्द बनती हैं , इसलिए मुझे गंभीरता से एक सामान्य सज्जन व्यक्ति दिखने का मौका देतीं हैं .
चार्ली चैपलिन
  • हम सभी एक दूसरे की मदद करना चाहते हैं . मनुष्य ऐसे ही होते हैं . हम एक दूसरे के सुख के लिए जीना चाहते हैं, दुःख के लिए नहीं 
 चार्ली चैपलिन
  • भूरे बालों वाली औरतें मुश्किलें पैदा करती हैं . वे यहूदियों से भी बदतर होती हैं .
चार्ली चैपलिन
  • एक कॉमेडी फिल्म बनाने के लिए मुझे बस एक पार्क , एक पुलिसकर्मी और एक सुन्दर लड़की की ज़रुरत होती है .
चार्ली चैपलिन
  • मैं पैसों के लिए बिजनेस में गया, और वहीँ से कला पैदा हुई . यदि इस टिपण्णी से लोगों का मोह भंग होता है तो मैं कुछ नहीं कर सकता . यही सच है .
चार्ली चैपलिन
  • अब मेरे लिए अमेरिका का कोई उपयोग नहीं है . यदि यीशु मसीह भी वहां के राष्ट्रपति बन जाएं तो भी मैं वहां वापस नहीं जाऊंगा .
चार्ली चैपलिन
  • आप किसका मतलब जानना चाहते हैं ? ज़िन्दगी इच्छा है , मतलब नहीं .
चार्ली चैपलिन
  • तानाशाह खुद को आज़ाद कर लेते हैं, लेकिन लोगों को गुलाम बना देते हैं .
चार्ली चैपलि
  • ये बेरहम दुनिया है और इसका सामना करने के लिए तुम्हे भी बेरहम होना होगा .
चार्ली चैपलिन
  • अभिनेता ठुकराए जाने की तालाश करते हैं। यदि उन्हें ये नहीं मिलता तो वे खुद को ठुकरा देते हैं .
 चार्ली चैपलिन
  • मैं लोगों के लिए हूँ . इसका मैं कुछ नहीं कर सकता .
चार्ली चैपलिन
  • मैं  यकीन नहीं करता कि जनता जानती है कि  उसे क्या चाहिए; मैंने अपने करीयर से यही निष्कर्ष निकाला है .
चार्ली चैपलिन
  •  मैं  एक गरीब राजा की तुलना में जल्द ही एक सफल धूर्त कहलाना चाहूँगा .
चार्ली चैपलिन
  • अंतत: , सबकुछ एक ढकोसला है .                                      
                                                                                                                                                 चार्ली चैपलिन
  • याद रखिये , आप हमेशा झपट सकते हैं वो भी बिना कुछ उठाये  .
चार्ली चैपलिन
  • भला कविता को अर्थपूर्ण होने की क्या आवश्यकता है ?
चार्ली चैपलिन
  • सिनेमा सनक है . दर्शक वास्तव  में स्टेज पर जीवंत अभिनेताओं को देखना चाहते हैं .
चार्ली चैपलिन
  • मेरा दर्द किसी के लिए हंसने की वजह हो सकता है। पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए.
चार्ली चैपलिन
  • मैं हमेशा बारिश में टहलना पसंद करता हूँ, ताकि कोई मुझे रोते हुए ना देख सके.
चार्ली चैपलिन